जनरल विपिन रावत के नाम पर कैफे और पार्क का भव्य उद्घाटन

vipin rawat smriti

जनरल विपिन रावत के नाम पर कैफे और पार्क का भव्य उद्घाटन

@Dr. Pankaj Painuli

– रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क एवं मूर्ति का उद्घाटन

– चारधाम की थीम पर बना अनोखा जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क

vipin rawat smriti
vipin rawat smriti

उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के प्रचार के लिए वनवास कैफे की शुरूआत
पौड़ी गढ़वाल जिले के तल्ला बनास गांव में की गई है। इस कैफे का उद्घाटन रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया है। जबकि इसी दौरान पिछले 9 मार्च को श्रीलौह सिद्ध वनवासी हनुमान मंदिर में एक गौमुख डायरी बनाई गई है। जहां देश के प्रथम सीडीएस स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की मूर्ति एवं 80 फीट तिरंगा झंडा एवं पार्क का निर्माण किया गया है।

इस अवसर पर रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट एवं जनरल बिपिन रावत की सुपुत्री तारिणी रावत भी मौजूद रही है।

कैफे परिसर में 80 फीट तिरंगा एवं पार्क का निर्माण 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूताना राइफल्स इको और जीबीआर मेमोरियल फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंडिया के सहयोग से किया गया है।
बताया गया है कि इस इको पार्क को बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारधाम की थीम पर बनाया गया है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि जनरल बिपिन रावत देश की आन बान और शान थे। उनके कार्यकाल में सेना ने नये नये कीर्तिमान स्थापित किये। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है और यहां से अनेक वीरों ने जन्म लिया है जिसमें से सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी एक थे। उन्होंने जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए कहा कि जनरल बिपिन रावत ने देश की सेना को एक नये मुकाम तक पहुंचाया है। उनके कार्यकाल के दौरान सेना में आधुनिकीकरण में सेना बहुत आगे बढ़ी है।

vipin rawat smriti
vipin rawat smriti

श्री भट्ट ने कहा कि जीबीआर मेमोरियल फाउंडेशन आफ इंडिया ने स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की मूर्ति और पार्क बनाकर जो काम किया है वह बहुत ही सराहनीय है और लोगों को ऐसे कामों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
रक्षा राज्य मंत्री ने पुरानी बातचीत को याद करते हुए कहा कि जब भी कोई बैठक होती थी तो हम लोग जनरल विपिन रावत के साथ मिलकर काम करते थे और उनसे उन्हे बहुत कुछ सीखने को मिला भी है। जनरल बिपिन रावत की बेटी तारिणी की तारीफ करते हुए कहा कि जैसे जनरल बिपिन रावत थे वैसे ही उनकी बेटी भी बहादुर और हिम्मत वाली है।

जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया के सचिव मनजीत नेगी ने बताया कि इस पार्क का निर्माण जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया ने 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूतनाना राइफल्स के साथ मिलकर किया है। उन्होंने कहा कि इसका उ्द्देश्य उत्तराखंड के ग्रामीण उत्पादों का प्रचार प्रसार करना है। वनवास कैफे में रक्षा राज्य ने गुच्छी मशरूम, पहाड़ी शहद, गौमुख घी के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा इस कार्यक्रम में पंतनगर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा कृषि चौपाल का भी आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के लोगों को कृषि का सामान और जानवरों के लिए दवाइयां वितरित की गई। इस मेले में 150 अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को कृषि किट बांटे गए। कृषि चौपाल में गांव के लोगों को उन्नत कृषि के बारे में जानकारी दी गई। जागृत किया गया। इस अवसर पर श्रीलौह सिद्ध वनवासी हनुमान मंदिर में सुंदर कांड का पाठ एवम् भंडारे का आयोजन किया गया है। जहां भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

uttarakhandtime
Author: uttarakhandtime

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स